तोड़ाई एवं भण्डारण

तोड़ाई के उपरान्त रख-रखाव व डिब्बाबन्दी
फलों को तोड़ने के पश्चात् साफ करके तथा वर्गीकरण के आधार पर फलों को डिब्बों में बन्द करना चाहिए।
फलों को मण्डी की मांग के आधार पर विभिन्न आकार के 20-25 कि.ग्रा. क्षमता या 4 कि.ग्रा. क्षमता वाले प्लास्टिक या गत्ते के डिब्बों में पैक करना चाहिए। 
डिब्बे के अन्दर एक कागज की तह रखें या अलग-अलग फलों को कागज में लपेटें। 
किन्नो का भण्डारण
किन्नो के प्रत्येक फल को बेल के पत्तों के रस के 10 प्रतिशत घोल (100 ग्राम बेल के पत्तों को 1 लीटर में अच्छी तरह से रगड़ लें तथा छान लें इससे 10 प्रतिशत घोल बन जाएगा) से उपचारित अखबार के कागज में लपेट कर अलग-2 पाॅलीथीन के लिफाफों में डालकर गत्ते के डिब्बों/प्लास्टिक की टोकरियों में बिना ऊर्जा भण्डारण कक्ष में रखा जाए तो इन्हें 56 दिन तक आसानी से बिना किसी गुणात्मक बदलाव के रखा जा सकता है परन्तु इस दौरान इन लिफाफों को 15-30 मिनट तक प्रति सप्ताह खोल देना चाहिए ताकि उनमें से दुर्गन्ध तथा जमी हुई पानी की बूंदें निकल जायें।किन्नों के फलों को 7 दिन तक बिना किसी उपचार के कमरे के तापक्रम पर रखा जा सकता है या 2 प्रतिशत तिल के तेल (20 मि.ली. तिल का तेल +2 मि.ली. टीपोल/लीटर) से उपचारित कर दिया जाए और अन्दर रखे हुए पेपर को डाइफिनाइल के घोल से सोख लिया जाए तो फलों को 21 दिन तक रखा जा सकता है।
डाइफिनाइल का घोल बनाने के लिए 0.5 ग्राम डाइफिनाइल, जो कि 10 कि.ग्रा. फलों के लिए काफी है, को ऐसीटोन में घोलकर इनमें से पेपर को भिगोकर छाया में सुखा लेना चाहिए।

नींबू  का भण्डारण
1.बारामासी नींबू को हरी पकी अवस्था में तोड़ने पर उनकी भण्डारण क्षमता सबसे अधिक थी -बरसाती मौसम (7 दिन तथा सर्दियों में 14 दिन)।
2.सर्दियों के मौसम में फलों की भण्डारण क्षमता बरसाती मौसम के फलों से अधिक पाई गई।
3.परिवर्तित वातावरण में पैक करने के पश्चात् जीरो एनर्जी भण्डारण में रखने से भार में होने वाली कमी 28 दिन तक 10 प्रतिशत से भी कम थी।4.200 पी.पी.एम. जिब्रैलिक एसिड (तोड़ाई से पहले) या तोड़ाई के बाद 10 मिनट तक भिगोने से फलों को क्रमशः 28 या 35 दिनों तक कमरे के तापक्रम (बरसाती या सर्दियों के मौसम) में रखा जा सकता है।
तोड़ाई के उपरान्त रखरखाव तथा संरक्षण
1.कैल्शियम नाइट्रेट 1 प्रतिशत$बाविस्टिन द्वारा उपचारित फलों को कमरे के तापक्रम पर भण्डारण करने से 42 दिन तक फलों की सड़न पूरी तरह रुक गई जबकि निम्न तापक्रम पर 70 दिन तक फलों की सड़न नहीं थी।2.परिवर्तित वातावरण में पैक करने के पश्चात् जीरो एनर्जी भण्डारण में रखने से भार में होने वाली कमी 56 दिन तक 10 प्रतिशत से भी कम थी।